दुनिया के इन अजीबो-ग़रीब कानून के बारे में जानकार हैरान रह जायेंगे आप

इन देशों के कानून बारे में जानकार आप हैरान रह जायेंगे :

  • इटली में मिलान नाम की एक जगह है. यहां का क़ानून यह है कि यहां के लोगों को हमेशा मुस्कुराते रहना होता है. कहते हैं कि अगर किसी ने ऐसा नहीं किया तो उन पर जुर्माना लगता है. पर अगर कोई अस्पताल में भर्ती है तो यह कानून लागू नहीं होता. इसके अलावा किसी के अंतिम संस्कार पर भी इस कानून से छूट है.
  • अमेरिका का एक कानून तो हंस कर लोट-पोट कर देने वाला है. अमेरिका के मिनिसोटा में कानून है कि एक ही रस्सी पर महिला और पुरुष अपने अंडरवियर नहीं सुखा सकते. अगर किसी ने ऐसा किया तो उनके लिए सजा का प्रावधान है. यह सुनने में थोड़ा अजीब ज़रूर है पर वहां के क़ानून का यह नियम है.
  • फ्लोरिडा के मियामी शहर में जानवरों की नक़ल उतारने पर सजा दी जाती है. यहां जानवरों की नक़ल उतरना ग़ैर क़ानूनी माना जाता है. इतना ही नहीं अमेरिका के ओकलाहामा में तो अगर किसी ने कुत्ते को मुंह चिढ़ा दिया तो उसे जेल भी हो जाती है.
  • सिंगापुर में तो लोग च्युइंगम तक नहीं चबा सकते. यहां पर च्युइंगम चबाने पर पाबंदी है. हालांकि 2004 में लोगों को च्युइंगम खाने की छूट दे दी गयी थी. पर यह केवल चिकित्सयी कारणों से वह भी डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन पर ही मिलता है. यहां पर च्युइंगम लोग डॉक्टर से खरीदते हैं.
  • कैलिफ़ोर्निया के कारमेल का भी एक अनोखा क़ानून है. यहां पर महिलाओं को उंची हील वाले जूते पहनने पर मनाही है. असल में यहां की सडकें उंची हील्स पहनने के लायक नहीं हैं. कॉबलस्टोन की सड़कों पर पत्थरों के बीच गैप है. उनमें जो पौधे निकलते हैं उसमें कोई भी आसानी से फंसकर गिर सकता है. इसलिए यहां उंची हील्स पहनना बैन्ड है.

No comments:

Powered by Blogger.